ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> नेटवर्क >> पंजाब >> लुधियाना >> वी >> व्यापार >> हरियाणा >> वी पंजाब और हरियाणा में ग्राहकों के लिए नेटवर्क क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध।

वी पंजाब और हरियाणा में ग्राहकों के लिए नेटवर्क क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध।

वी पंजाब और हरियाणा में ग्राहकों के लिए नेटवर्क क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध।

लुधियाना, 07 जुलाई, 2024 (न्यूज़ टीम):
जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वी (वोडाफोन आइडिया) ने आज पंजाब और हरियाणा में अपने उपभेक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव और बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। वी एफपीओ (FPO) में रु 18000 करोड़ की राशि सफलतापूर्वक जुटाने के बाद अपनी मौजूदा नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने के प्रयासों के तहत इन राज्यो को प्राथमिकता देगी।

आज शहर में आयोजित एक प्रेस सम्मेलन के दौरान कंपनी ने बताया कि यह सबसे पहले L900 और L2100 स्पैक्ट्रम शामिल करने पर ध्यान देगी, जिससे राज्य में टेलीकॉम उपभोक्ताओ के इंडोर नेटवर्क अनुभव में सुधार आएगा। इस स्पैक्ट्रम से घनी आबादी वाले ग्रामीण एवं उप- शहरी क्षेत्रों तथा घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में कवरेज और कनेक्टिविटी बेहतर होगी जहां सिग्नल पहुंचना मुश्किल होता है। इससे इंडोर वॉइस कॉल की गुणवत्ता, मैसेजिंग एवं डेटा ब्राउज़िंग (इंटरनेट) के अनुभव में सुधार होगा।

पिछले दो सालों के दौरान वी ने पंजाब और हरियाणा में नेटवर्क में सुधार लाने के लिए काफी निवेश किया है और उपभोक्ताओं को 5 जी नेटवर्क के लिए तैयार करने, उन्हें सहज अनुभव प्रदान करने, वोल्टे आर्कीटेक्चर को मजबूत बनाने तथा बेहतर इंडोर वॉइस अनुभव हेतु VoWIFI रोल आउट करने के लिए अपने कोर नेटवर्क को अपग्रेड किया है।

वर्तमान में वी का सशक्त नेटवर्क इन दोनों राज्यों में 97.7 फीसदी आबादी को कवर करता है। अपनी नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने और विस्तार करने के लिए कंपनी जल्द ही पंजाब और हरियाणा के लुधियाना, अमृतसर, जलंधर, पटियाला, अम्बाला, पानीपत, यमुनानगर, सोनीपत, करनाल एवं कुरूक्षेत्र में एल900 स्पैक्ट्रम का विस्तार शुरू करेगी।

इस तकनीकी प्रगति के अलावा वी ने इन दोनों राज्यों में अपनी रीटेल मौजूदगी को भी मजबूत बनाया है। क्षेत्र में कंपनी के 350 से अधिक एक्सक्लुज़िव स्टोर्स हैं, जिनमें वी स्टोर, शॉप्स और मिनी स्टोर्स शामिल हैं। इसके वितरण नेटवर्क में 800 डिस्ट्रीब्यूटर और 56000 रीचार्ज आउटलेट्स शामिल हैं, जो उपभोक्ताओं के लिए व्यापक सर्विस एवं सहयोग को सुनिश्चित करते हैं। वी के हर स्टोर में विशेष डेस्क है जो उपभोक्ताओं की शिकायतों का जल्द से जल्द निवारण करती है। साथ ही हेल्पलाईन के ज़रिए भी उन्हें कुशल कस्टमर सपोर्ट दिया जाता है।

‘हमारा उद्देश्य डेटा क्षमता एवं 4 जी कवरेज के विस्तार में निवेश द्वारा उपभोक्ताओं को नेटवर्क का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना है। इसके अलावा उपभोक्ता के लिए बेहतर विकल्पों की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए हमने अपने साझेदारों के साथ मिलकर एक डिजिटल सिस्टम भी बनाया है। वी ऐप मल्टी युटिलिटी प्लेटफॉर्म की तरह काम करते हुए गेम्स, एंटरटेनमेन्ट, क्लाउड गेमिंग और यूटिलिटी बिल पेंमेंट सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है।’ अभिजीत किशोर, सीओओ, वोडाफोन आइडिया ने कहा।

‘वी की डेटा पेशकश को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह अपने आधुनिक दृष्टिकोण के साथ उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करती है। उदाहरण के लिए वी के हीरो प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग, कैरी फॉरवर्ड अनयूज़्ड डेटा, स्ट्रीमिंग के फायदों तथा ओटीटी कंटेंट के लिए फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ आते हैं। साथ ही हम पोस्टपेड उपभोक्ताओं के लिए ‘चूज़ यॉर बेनेफिट्स’ की पेशकश भी लाए हैं, जहां उपभोक्ता अपनी ज़रूरत के अनुसार अतिरिक्त फायदों के विकल्प चुन सकते हैं।’ उन्होंने कहा।

पिछले साल के दौरान वी ने डिजिटल अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं। अन्य ओटीटी ऐप्स की तरह वी ऐप 400 से अधिक लाईव टीवी चैनल्स और वीडियो ऑन डिमांड (वीओडी) कंटेंट के साथ एंटरटेनमेन्ट का बेजोड़ अनुभव प्रदान करता है। यह कई गेम्स जैसे फ्री फायर और कॉल ऑफ ड्यूटी पेश करता है, यूटिलिटी बिल के भुगतान को आसान बनाता है, इससे बिजली, पानी, एलपीजी के बिल जमा करना फास्टैग रीचार्ज करना, नया डीटीएच या ब्रॉडबैण्ड सब्सक्रिप्शन लेना, बीमा का प्रीमियम चुकाना और लोन की ईएमआई चुकाना आसान हो जाता है। वी ऐप के ज़रिए यूज़र कभी भी, कहीं भी सर्विस के लिए अनुरोध कर सकता है, आसानी से रीचार्ज कर सकता है और बिल का भुगतान कर सकता है।
और नया पुराने